♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

प्रदेश स्तर पर जिले का बढाया शिक्षिका श्रीमती सीमा मिश्रा ने मान…राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पढ़ई तुंहर दुआर ” में हासिल किया छत्तीसगढ़ की नायक” की उपलब्धि…

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पढ़ई तुंहर दुआर में उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रदेश में बलौदाबाजार जिले का मान शिक्षिका श्रीमती सीमा मिश्रा ने बढाया है।यह सम्मान स्कूल शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाइट http://cgschool.in में छत्तीसगढ़ के हमारे नायक के रूप में उपलब्धि हासिल करने सें मिला है।

इनकी इस उपलब्धि से पूरा जिला गौरवान्वित हैं।इनके बारें में वेबसाइट के ब्लॉग में ब्लॉग लेखक गौतम शर्मा के द्वारा उल्लेख किया गया है कि शिक्षिका श्रीमती सीमा मिश्रा पूर्णरूप से बच्चों के शिक्षा के प्रति समर्पित हैं। विशेष रूप से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से जब स्कूल बंद हो गए, तब घर -घर शिक्षा की अलख जगाने ,बच्चों के चंचल मन को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आनलाईन रूप से छात्रों की पढाई के लिए अवसर उपलब्ध कराने के लिए ‘ पढ़ई तुंहर दुआर’ योजना प्रारंभ किया गया।तकनीक के मदद सें शिक्षकों व छात्रों को सुरक्षित रूप से जोड़े रखने के लिए शुरू किया गया यह योजना वर्तमान में प्रदेश की एक नई पहचान राष्ट्रीय स्तर पर बनाई है।वहीं दूसरी तरफ इसमें अपनी सहभागिता दर्ज कराने के लिए श्रीमती सीमा मिश्रा को  पढ़ई तुंहर दुआर की जानकारी प्राप्त हुई तो सबसे पहले उन्होंने अन्य शिक्षकों को इसके माध्यम से पाठ लेते देखा , जिससे इसके प्रति उनका रूझान बढा  और इस योजना में जुड़कर अपनी  सक्रिय भूमिका निभाने कि शुरुआत किया। इसके लिए उन्होंने एप्रूवर के रूप में काम के लिए अपनी सहमति दी  ।इसे करते – करते उन्हें असाइनमेंट जांचने का काम भी मिल गया ।जिसमें बच्चों द्वारा दिये गए होमवर्क को  पूरा करके आनलाईन सबमिट करनें के उपरांत आनलाईन जांच करने कि प्रक्रिया नें उनका रूझान और बढने लगा।इसके बाद  अगले चरण के रूप में उन्होंने राज्य स्तर पर ऑनलाईन वर्चुअल क्लास लेना शुरू किया और आज वह राज्य में वेबसाईट से ऑनलाईन वर्चुअल क्लास संचालन करने के मामले में पहला स्थान हासिल कर इसे बरकरार रखा हुआ हैं ।इनके आनलाईन क्लास में करीब 50 सें अधिक छात्र नियमित रुप से शामिल होकर अपनी पढाई कर रहे हैं।इस दौरान छात्रों की शंकाओ का  समाधान भी आनलाईन रूप से किया जा रहा है।

श्रीमती सीमा मिश्रा कोरोना वायरस जैसे संकटकाल में भी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए समग्र शिक्षा टीम के सदस्य के रूप में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इतनी ज्यादा व्ययस्ता के बावजूद भी श्रीमती सीमा मिश्रा राज्य स्तर पर ब्लॉग लेखक के रूप में ” पढ़ई तुंहर दुआर ” योजना के हमारे नायक के लिए ब्लॉग लेखन का कार्य भी कर रहीं है । अभी तक इनके द्वारा लिखे गये पाँच ब्लॉग स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ की अधिकृत वेबसाईट cgschool.in  पर अपलोड हो चुके हैं । इनके इस नि:स्वार्थ समर्पण भाव का ही सकरात्मक परिणाम हैं कि आज श्रीमती सीमा मिश्रा ने छत्तीसगढ़ में हमारे नायक के रूप में अपनी पहचान बनाई हैं ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close