♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

संभाग आयुक्त डॉ.संजय अलंग वार्षिक निरीक्षण के लिये पहुंचे रायगढ़ कलेक्टर कार्यालय ………निरीक्षण के दौरान कहा लापरवाही बर्दाश्त नहीं ………..पंजियों के व्यवस्थित संधारण के…… पढ़े पूरी खबर

 

रायगढ़।

बिलासपुर संभाग आयुक्त डॉ संजय अलंग ने आज वार्षिक निरीक्षण में रायगढ़ पहुंचे। यहां उन्होंने कलेक्टोरेट कार्यालय में संचालित विभिन्न शाखाओं तथा विभागीय कार्यालयों का निरीक्षण किया। कलेक्टर भीम सिंह भी इस दौरान साथ रहे। संभाग आयुक्त श्री अलंग ने  राजस्व शाखा, अधीक्षक कार्यालय, वित्त शाखा, आवक-जावक शाखा, भू-अर्जन, नजूल, भू-अभिलेख शाखा तथा सहकारिता, आबकारी, श्रम, खाद्य तथा आदिवासी विकास विभाग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अभिलेखों की जांच की तथा नस्तियों तथा पंजियों के संधारण तथा विभागों के कार्यप्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने पंजियों के व्यवस्थित संधारण के निर्देश दिये।

संभाग आयुक्त डॉ.अलंग ने निरीक्षण के दौरान रीडर से राजस्व न्यायालय में राजस्व मामले की स्थिति और उसके निराकरण के संबंध में जानकारी ली। कार्यालय अधीक्षक को सभी टेबल्स में जाकर पंजियों को प्रमाणित करने के निर्देश दिए। राजस्व निरीक्षण रोस्टर की समीक्षा के लिये भी कहा। उन्होंने भू-अर्जन शाखा में लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। जिला कोषालय कार्यालय का निरीक्षण कर प्रति माह होने वाले जिला स्तरीय कोषालय निरीक्षण की जानकारी ली। ट्रेजरी अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रति माह कलेक्टर द्वारा अनुमोदित अधिकारी से निरीक्षण करवाया जाता है। सांख्यिकी शाखा में विशेष कार्ययोजना के क्रियान्वयन व जिला योजना समिति के बैठक की जानकारी ली। संभागायुक्त श्री अलंग ने स्टॉक पंजी का भौतिक सत्यापन 31 मार्च तक करने के निर्देश दिए।

 


आदिवासी विकास विभाग के निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को विभाग के सभी शाखाओं के लेखाओं और पंजियों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए कहा। उन्होंने विभाग द्वारा छात्र को दी जाने वाली छात्रवृत्ति एवं शिष्यवृत्ति की जानकारी ली। श्रम विभाग के अंतर्गत चल रहे मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत श्रमिकों के पंजीयन की जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा के तहत कार्यरत श्रमिकों के बच्चों का भी छात्रवृत्ति के लिये आवेदन लेने के निर्देश दिये।
इस दौरान एडीएम राजेन्द्र कटारा, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी, एसडीएम रायगढ़ युगल किशोर उर्वशा, ज्वाइंट कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर सरस्वती बंजारे, डिप्टी कलेक्टर सुश्री सीमा पात्रे सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close