♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

सेवांजली का शाकाहार पर जन जागरूकता के लिए किया जन संपर्क ….मानविक संवेदना और सामाजिक व्यवस्था आधारित …आर्थिक रूप से कमजोर बस्ती में जाकर सेवांजली सदस्यों द्वारा किया जागरूक 

 

रायगढ़।

,”अहिंसा परमो धर्म” और “सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय” पर हमारा जीवन आदर्श, हमारी मानविक संवेदना और सामाजिक व्यवस्था आधारित है । इसीलिए शाकाहार, सेवा का एक महत्वपूर्ण कार्य है । किसी संत ने कहा है की मनुष्य को एक शांत दिमाग और कुछ अच्छा सोचने के लिए शाकाहारी होने की जरूरत है ।

एरिया एडवाइजर ली सुमिता पांडेय का मानना है कि जीने का हक सभी को बराबर हैं, मांसाहार के लिए प्रयुक्त भी एक जीव हैं, हमारे भोजन नहीं । क्योंकि हर किसी को अपनी जिंदगी से उतना ही प्यार होता हैं जितना हमको, और हर किसी को उतना ही दर्द होता है, जितना एक इंसान को, इसलिए केवल स्वाद के लिए जीव हत्या उचित नहीं है । वेजिटेरियन डाइट एक संपूर्ण आहार होता है । जिसमें मानव शरीर के लिए आवश्यक फाइबर, विटामिन, फोलिक एसिड, प्रोटीन, मैग्नीशियम और कई फाइटोकेमिकल्स शरीर को मिलता है ।

शाकाहारी खाना न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इससे हमारी उम्र भी बढ़ती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है । सेवा कार्यों में अग्रणी संस्था लीनेस क्लब सेवांजलि ने अपने जन जागरुकता अभियान के तहत अम्बेडकर नगर की आर्थिक रूप से कमजोर बस्ती में जाकर सेवांजली सदस्यों द्वारा शाकाहार के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया । जिसमें प्रोफेसर डॉ. मंजिरी गुरु जी द्वारा बच्चों एवम बस्ती की महिलाओं को शाकाहार से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई और शाकाहार के मह्त्व को विस्तार से समझाया गया ।

तत्पश्चात बच्चों को चॉकलेट व पौष्टिक आहार का वितरण किया गया । स्कूल की शिक्षिका कुंती यादव ने क्लब का आभार व्यक्त किया । उपर्युक्त कार्यक्रम का आयोजन एरिया एडवाइजर ली. सुमिता पांडेय जी के मार्गदर्शन और अध्यक्ष लीनेस रजनी मिश्रा व लीनेस रूपांजली देशमुख के नेतृत्व में किया गया । इस कार्यक्रम में सेवांजली के सभी सदस्यों ने उत्साह से भाग लिया और अपना सहयोग किया ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close