♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

होटल इंडस्ट्री के बदलते स्वरूप में चैटबॉट उपयोग की आवश्यकता ….एआई-संचालित चैटबॉट अपने अनुवर्ती प्रयासों को अनुकूलित कर सकते हैं …24/7 ग्राहक सेवा प्रदान करने …

 

 

 

कस्टमर्स के आधुनिक बदलते हुए परिवेश और प्रीफ्रेंसेज में ग्राहक उच्च-गुणवत्ता की सर्विसेज और ऑनटाइम तुरंत रिस्पॉन्स तथा सर्विस प्रोवाइडर की प्रतिक्रिया की उम्मीद करने लगे हैं, जो वैश्विक ग्राहकों को संभालने वाले यात्रा और आतिथ्य व्यवसाय में चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

होटल चैटबॉट दिन के समय की परवाह किए बिना 24/7 ग्राहक सेवा प्रदान करके उस समस्या का समाधान कर सकते हैं। होटल अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से प्राप्त पूछताछ का त्वरित और सफलतापूर्वक उत्तर देने के लिए होटल चैटबॉट्स को अनुमति देकर रूपांतरणों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उस प्लेटफ़ॉर्म से तुरंत ई-बुक करने के विकल्प प्रस्तुत करने या मौलिक बुकिंग मशीन के लिए सीधे लिंक प्रस्तुत करने से तीसरे पक्ष के कमीशन का भुगतान करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।
24/7 ग्राहक सेवा प्रदान करने और प्रत्यक्ष बुकिंग बढ़ाने में सहायता करने के अलावा, एक चैटबॉट उपयुक्त विषयों पर निर्माण करके और संभावित रूप से संभावना बढ़ाकर तरल, प्राकृतिक तरीके से अप-सेल और क्रॉस-सेल के लिए संभावनाएं भी प्रदान कर सकता है। कि क्रेता अतिरिक्त अनुकूलित अनुकूलित विकल्पों को आगे बढ़ाकर संभावनाओं का लाभ उठाता है।

बुकिंग प्रक्रिया के दौरान, चैटबॉट नाश्ते या स्पा सेवाओं जैसे लागू अतिरिक्त विकल्पों को आगे बढ़ाने के लिए एकत्रित तथ्यों का उपयोग कर सकता है। या, यदि किसी विशेष कमरे का चयन किया जाता है, तो चैटबॉट कमरे के उन्नयन, कक्ष सेवा के लिए सुझाव देना चाह सकता है, या उपलब्ध हॉटल सुविधाओं के बारे में डेटा प्रस्तुत कर सकता है। होटल उद्योग में वर्तमान श्रम की कमी के साथ, उपभोक्ता सेवा समूह तेजी से अधिक काम का शिकार हो सकते हैं, बैकलॉग बढ़ सकता है और होटल की सामान्य दक्षता कम हो सकती है। एक चैटबॉट सोशल मीडिया चैनलों और अन्य संरचनाओं में प्रश्नों का उत्तर देने में सहायता करके बोझ को कम करने में मदद कर सकता है – अधिक जटिल मामलों को संभालने के लिए क्रेता सेवा कार्यबल को मुक्त कर सकता है।
फीडबैक प्राप्त करने के लिए चेक आउट करने के बाद कंपनी के साथ निरीक्षण करना अधिक आवश्यक हो गया है। चैटबॉट इसके लिए आदर्श हैं; होटल अब कई चैनलों के माध्यम से आगंतुकों तक पहुंच सकते हैं,ताकि वे इस बात पर शोध कर सकें कि आगंतुकों को क्या पसंद है या क्या नापसंद है, लॉज के बारे में उनकी मानक धारणाएं क्या हैं, और एकत्र की गई फीडबैक के आधार पर उचित सुधार कर सकते हैं। एआई-संचालित चैटबॉट, विशेष रूप से, अपने अनुवर्ती प्रयासों को अनुकूलित कर सकते हैं और होटलों और किसी भी प्रासंगिक प्रचार के बारे में समान अपडेट प्रदान कर सकते हैं। इससे मेहमानों के प्रति वफादारी बनाए रखने में मदद मिलती है और बार-बार आने का मौका मिलता है।

लेखक:
डॉ. संजय कुमार यादव, सहायक प्रोफेसर, (विपणन-उपभोक्ता मनोविज्ञान)

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

जवाब जरूर दे 

[poll]

Related Articles

Back to top button
Don`t copy text!
Close